रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ No Further a Mystery

Wiki Article



शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि वाइन और अंगूर में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड्स, सूरज की उजागर त्वचा में प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के गठन को रोकते हैं।.

रेड वाइन से कुछ खास रेसिपी भी बनाई जा सकती हैं। जैसे – रेड वाइन रिसोट्टो या ग्रील्ड सैल्मन रेड वाइन बटर।

ब्रांड – वाइन खरीदते वक्त रेड वाइन के ब्रांड का भी ध्यान रखें। कोशिश करें कि चुनिंदा और जानी-मानी ब्रांड का ही चुनाव करें।

उन्होंने कहा कि कुछ सीमाओं के कारण आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कई परिवार ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का लाभ पाने से वंचित रह गए जिसके तहत भी कैशलेस इलाज मुहैया कराया जाता है.

वाइन पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। अब तक हमने लेख में रेड वाइन के फायदे को बताया है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी सामने आ सकते हैं, जिसकी चर्चा हम नीचे कर रहे हैं। रेड वाइन के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं :

रेड वाइन क्या है और यह कितने प्रकार की होती है?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने बताया कि रेड वाइन में एंटी-एजिंग गुण होते हैं.

यह एंटीऑक्सिडेंट कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें सूजन से लड़ने और रक्त के थक्के जमने के साथ-साथ हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करना शामिल है। रेस्वेराट्रोल परीक्षण पशुओं को अधिक समय तक जीवित रख सकता है।

सीमित मात्रा में रेड वाइन का सेवन फेफड़ों को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई की वेबसाइट पर मौजूद एक रिसर्च से होती है। इस शोध के मुताबिक, ऑक्सीडेंट प्रभाव से संपर्क में आने से फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है और इस कारण फेफड़ों की कार्यक्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

पोटेशियम और फास्फोरस में फल और सब्जियां कम

पेट की बग के साथ खाने के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ

बल्कि more info कि रेड वाइन विनेगर आपको वजन कम करने, रक्त शर्करा को स्थिर करने और यहां तक कि उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में कैसे मदद कर सकता है।

कई लोगों के लिए, एक दिन में एक गिलास या दो रेड वाइन का आनंद लेना एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है। हालांकि, संभावित स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, अत्यधिक शराब पीने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

केंद्र-राज्य रिश्तों पर सुप्रीम कोर्ट के दो बड़े फैसले

Report this wiki page